योगी 2.0 सरकार का एक महीना पूरा, देखिये इस दौरान लिए गए 15 बड़े फैसले

0
35
Yogi government completed one month

उत्तर प्रदेश के सरकार केव गठन को एक महीना पूरा हो गया है। 25 मार्च को मुख्यमंत्री के पद पर योगी आदित्यनाथ ने शपथ ली थी और कल कल सोमवार यानी 25 अप्रैल को योगी 2.0 का एक महीना पूरा हो जायेगा। एक एक महीने के कार्यकाल के दौरान योगी सरकार ने कई अहम् काम किये और कई अहम् निर्णय भी लिए हैं।  आइए जानते हैं योगी सरकार 2.0 के एक महीने के कार्यकाल में क्या-क्या अहम फैसले लिए गए।

  1. सरकार का गठन होने के बाद योगी सरकार मुफ्त राशन की योजन को तीन महीने आगे बढ़ाया। 15 करोड़ लोगों को राशन आगे भी मिलता रहेगा।
  2.  योगी सरकार 2.0 ने दूसरा फैसला जो किया उसके मुताबिक सभी तहसीलों में फायर टेंडर की सुविधा उपलब्धता कराने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। योगी सरकार ने  ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम 15 मिनट और शहरी क्षेत्र में अधिकतम 7 मिनट का रिस्पांस टाइम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
  3. योगी सरकार ने तीसरा फैसला यह लिया कि दो साल के अंदर 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य के साथ ग्लोबल इन्वेस्टर समिट होगी।
  4.  पुलिस बल के लिए 86 राजपत्रित और 5295 अराजपत्रित नए पदों को शासन की मंजूरी दी गयी।
  5. नवरात्र पर्व के पहले दिन से महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस को विशेष अभियान चलने के दिशा निर्देश इसके साथ ही एंटी रोमियो स्क्याड फिर से शुरु किया गया।
  6. मुख्यमंत्री योगी ने सभी मंत्रियों को अपने-अपने विभागों की 100 दिन की कार्ययोजना तैयार कर काम करने के निर्देश दिए।
  7. योगी सरकार ने सरकार के दोबारा गठन के बाद योगी 1.0 की योजना के तहत युवाओं को 9.74 लाख टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया।
  8. यूपी में होमगार्ड के 20 प्रतिशत पदों पर होगी महिलाओं की भर्ती, 100 दिन में शुरु होगी प्रक्रिया।
  9. योगी सरकार ने आगामी 6 महीने में 2.51 लाख ने आवास बनाने का लक्ष्य लेकर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए
  10. योगी सरकार आयुषमान भारत योजना के तहत महिला और पुरुष होमगार्ड जवानों का स्वास्थ्य बीमा कराएगी।
  11. प्रदेश में आने वाले पांच सालों में मेडिकल प्रोफेशनल सीटें दोगुनी होंगी। जिसमें पांच सालों में एमबीबीएस की 7000, पीजी की 3000, नर्सिंग की 14,500 और पैरामेडिकल की 3,600 सीटों को बढ़ाया जाएगा
  12. आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओं के 20,000 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया अगले छह माह में पूर्ण करने के दिए गए निर्देश
  13. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की 100 ग्राम पंचायतों में खिलाड़ियों को दी ओपन जिम की सौगात
  14. यूपी में पुरोहित कल्याण बोर्ड का गठन करने को लेकर सीएम योगी ने दी मंजूरी
  15. सभी कैबिनेट मंत्री अब फील्ड में जाएंगे। कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में 18 मंडलों के लिए कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। यह टीमें हर मंडल में 72 घंटे का प्रवास करेंगी।

Leave a Reply