कांग्रेस हमेशा से देश की एकता और अखंडता के लिए कार्य करती है : डॉ. पलक वर्मा

राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस के तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन सोमवार को कई महत्वपूर्ण सत्र हुए। दिन की शुरुआत कांग्रेस के स्थापना दिवस मनाने के साथ हुई जिसमें प्रदेश प्रभारी डॉ. पलक वर्मा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान एआईसीसी प्रशिक्षण प्रभारी सचिन राव, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम लाम्बा, युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व विधायक गणेश घोगरा, प्रदेश सह प्रभारी मंजू तोंगड, मिथेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

0
492
डॉ० पलक वर्मा, यूथ कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी
डॉ० पलक वर्मा, यूथ कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी

  • राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस के तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का दूसरा दिन
  • तीसरे दिन मंगलवार को यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी शिरकत करेंगे

पोलटॉक नेटवर्क | जयपुर 

राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस के तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन सोमवार को कई महत्वपूर्ण सत्र हुए। दिन की शुरुआत कांग्रेस के स्थापना दिवस मनाने के साथ हुई जिसमें प्रदेश प्रभारी डॉ. पलक वर्मा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान एआईसीसी प्रशिक्षण प्रभारी सचिन राव, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम लाम्बा, युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व विधायक गणेश घोगरा, प्रदेश सह प्रभारी मंजू तोंगड, मिथेन्द्र सिंह मौजूद रहे। एआईसीसी प्रशिक्षण प्रभारी सचिन राव ने अपने सत्र में युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को देश के मौजूदा हालात को समझना होगा। भाजपा और आरएसएस की वजह से देश के सामाजिक ताने-बाने को बेहद नुकसान पहुंचा है।

युवा कांग्रेस को राजनीतिक नियुक्तियों में उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा : अजय माकन

आगे बढ़ने के लिए देश में एकता का होना अतिआवश्यक है। राव ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने देश के लिए वह किया है जिसकी देश को आवश्यकता है। कांग्रेस ने देश को न केवल अंग्रेजों की गुलामी से आजाद करवाया बल्कि देशवासियों के इच्छानुसार नए भारत की नींव भी रखी। एक तरफ जिन्नाह ने पाकिस्तान को विकास की कब्रगाह बना दिया इसके उलट पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सशक्त भारत की नींव रखी।

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने अंग्रेज़ी हुकूमत में किसानों के प्रति कांग्रेस द्वारा किये गए संघर्ष पर प्रकाश डाला और मौजूदा कृषि बिल के किसान विरोधी प्रावधानों पर विस्तृत चर्चा की। सरकार के मुख्य सचेतक डॉ० महेश जोशी ने कहा कि अग्रिम संगठनों का पार्टी में बड़ा योगदान रहा है, युवा जोश ही अब मोदी सरकार के तानाशाही रवैये से लड़ पायेगा उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की चर्चा करते हुए कहा कि वे पहले महज़ एक टेलीफोन ऑपरेटर थे, ना धन से समृद्ध ने परिवार से, राजस्थान यूनिवसिर्टी का चुनाव ग्राउंड वर्क से लड़ा और संगठन की सच्चे दिल से सेवा की। नतीजन पार्टी से उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया डॉ० जोशी ने कहा कि केवल कांग्रेस में की एक आम व्यक्ति नेता बन जाए ऐसा संभव है।

यूथ कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी डॉ० पलक वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस हमेशा से देश की एकता और अखंडता के लिए कार्य करती रही है। छोटी छोटी रियासतों को एक सूत्र में पिरोना कांग्रेस की ही देन है। भारत विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों का एक अभिनव समागम है कांग्रेस ने प्रतिबद्धता के साथ इन सभी को जोड़े रखा है। वहीं यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी राहुल राव ने पदाधिकारियों को रिसर्च करने और मीडिया से बेहतर तालमेल रखने की सीख दी। जानकारी देते हुए हुए प्रदेश युवा कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता आयुष भारद्वाज ने बताया कि तीन दिवसीय शिविर का मंगलवार को अंतिम दिन है जिसमें यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी शिरकत करेंगे।

युवा कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन, CWC सदस्य सचिन राव, मुख्य सचेतक महेश जोशी, मंत्री हरीश चौधरी, एआईसीसी सचिव ज़ुबैर खान, यूथ कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी डॉ० पलक वर्मा, यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी राहुल राव ने दिया पदाधिकारियों को प्रशिक्षण।


Leave a Reply