UP Nikay Election: जानिए यूपी के इस चुनाव में किसका पलड़ा है भारी, क्या होंगे इस चुनाव के परिणाम के मायने

सपा और भाजपा दोनों को ताकत दिखाने का मौक़ा मिलेगा। जब वर्ष 2017 में चुनाव हुए थे तब यूपी के कुल 3.35 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले थे.

0
852
akhilesh yadav and yogi adityanath
akhilesh and yogi

  • भाजपा सभी सीटों पर चुनाव में जीतने का रिकॉर्ड बनाने की करेगी कोशिश, सपा भी लौटने का करेगी प्रयास
  • बसपा और कांग्रेस इस चुनाव में है कमजोर, दोनों दलों के नेताओं ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

पोल टॉक नेटवर्क । लखनऊ

UP Nikay Election: उत्तर प्रदेश में इस बार का निकाय चुनाव (UP Nagar Nikay Chunav 2023 ) बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि, इसके बाद अगले साल लोकसभा का चुनाव होने वाला है। सपा और भाजपा दोनों को ताकत दिखाने का मौक़ा मिलेगा। जब वर्ष 2017 में चुनाव हुए थे तब यूपी के कुल 3.35 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले थे. इस बार वोटरों की संख्या 4.32 करोड़ पहुंच गई है. इसे बहुत बड़ा बदलाव माना जा रहा है. चुनाव की डेट घोषित हो गई है. पहले चरण के लिए वोटिंग चार मई और दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी। और परिणाम 13 मई को घोषित होंगे।

कहाँ और कब होगी वोटिंग ? 

पहले चरण में चार (4 ) मई को सहारनपुर मंडल के शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर और मुरादाबाद मंडल के बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल में वोटिंग होगी। आगरा मंडल में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा और मैनपुरी और झांसी मंडल में झांसी, जालौन और ललितपुर, प्रयागराज मंडल में कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर और प्रतापगढ़, लखनऊ मंडल के उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर और लखीमपुर खीरी देवीपाटन मंडल के गोंडा, बहराइट, बलरामपुर और श्रावस्ती में मतदान होगा। गोरखपुर मंडल के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज और कुशीनगर और वाराणसी मंडल के गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर में मतदान होगा।

दूसरे चरण में (11) मई को वोटिंग होगी। मेरठ मंडल के मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत और बुलंदशहर और बरेली मंडल के बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली और पीलीभीत और अलीगढ़ मंडल के हाथरस, कासगंज, एटा और अलीगढ़ में वोटिंग होगी। कानपुर मंडल के कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज और औरैया और चित्रकूट मंडल के हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा और बांदा और अयोध्या मंडल के सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बाराबंकी और अमेठी में वोटिंग होगी। बस्ती मंडल के संतकबीर नगर, बस्ती और सिद्धार्थनगर में मतदान होगा।

14,684 पदों पर होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश के नगर निकाय के 14,684 पदों पर मतदान होगा. इसमें 17 महापौर और 1420 पार्षद का चुनाव ईवीएम से होगा. जबकि, नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष और 5327 सदस्य बैलट पेपर के जरिए चुने जाएंगे. इसके अलावा 544 नगर पंचायत अध्यक्ष, 7178 सदस्यों का चुनाव भी मतपत्रों से होगा. इससे पहले नगर निकाय चुनाव में आरक्षण को लेकर यूपी सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी.

 

 


Leave a Reply