पांच राज्यों की विधान सभा चुनाव के लिए घोषणा, जानिए क्या है हाल

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों (five state election bengal tamil nadu puducherry kerala assam) की विधान सभा के चुनाव की घोषणा कर दिया है.

0
327
चुनाव
चुनाव

  • 2 मई को आयेगा परिणाम, भाजपा और कांग्रेस के अस्तित्व का सवाल
  • बंगाल में 8 चरणों में होगा चुनाव और गरमाई सियासत

पोल टॉक नेटवर्क | दिल्ली

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों (five state election bengal tamil nadu puducherry kerala assam) की विधान सभा के चुनाव की घोषणा कर दिया है. आइये जानते है क्या है हाल ! तमिलनाडु, केरल, असम, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी के विधान सभा चुनाव की तारीख को एलान किया । जिसके मुताबिक बंगाल में आठ और असम में तीन चरणों में मतदान होगा जबकि तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान होगा। 2 मई को परिणाम घोषित होगा।

बंगाल में 27 मार्च से वोट डाले जाएंगे, इसकी तिथि 27 मार्च से 29 अप्रैल तक चलेगी। असम में 27 मार्च से तीन चरणों में वोटिंग होगी जिसकी तिथि 27 मार्च /1 अप्रैल / 6 अप्रैल को तय किया गया हैं। मिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान होगा जिसकी तारीख 6 अप्रैल को रखा गया हैं।

सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का एलान करते हुए कहा कि चार राज्यों और केंद्र शासित पुदुचेरी को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा और इस दौरान कुल 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान करने के पात्र होंगे. पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में, जबकि असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा. तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा.


Leave a Reply