Home अंदर की बात LOCKDOWN : मध्यमवर्गीय परिवार के लिए सरकार कुछ नहीं कर रही, सबको...

LOCKDOWN : मध्यमवर्गीय परिवार के लिए सरकार कुछ नहीं कर रही, सबको साथ लेकर चले : सुरेन्द्र राजपूत


लाकडाउन के दौरान देश में क्या स्थिति है, इसपर तरह तरह की बातें सामने आ रही हैं. क्या सरकार सफल है ? या सरकार के द्वारा जो कदम उठाये जा रहे हैं वो सही और कारगर साबित हो रहे हैं. इन्ही सभी बातों को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट सुरेन्द्र राजपूत से पोलटॉक के एडिटर संतोष कुमार पाण्डेय ने ख़ास इंटरव्यू किया है.

योगी सरकार ने सभी मजदूरों को रुकवाया, भोजन के साथ करा रही योगा

खुद्दार मेरे शहर में फाके से मर गया
राशन तो मिल रहा था पर वो फोटो से मर गया..
खाना थमा रहे थे लोग सेल्फी के साथ साथ
मरना था जिसको भूख वो गैरत से मर गया..
                                   सुरेन्द्र राजपूत

सवाल : लाकडाउन के समय में कांग्रेस कहां पर है ?
सुरेन्द्र राजपूत : देखिये, कांग्रेस सरकार के साथ खड़ी है. कांग्रेस सरकार को फरवरी से चेता रही है. चूँकि, यह महामारी भारत में भी है इसलिए हम लोग इसपर अलर्ट हैं. सरकार को लगातार कमिया भी बताया जा रहा है. जिससे कहीं भी कोई दिक्कत न हो. लेकिन, दुखद स्थिति यह है कि सरकार पक्ष के लोग इसे विरोध का स्वर मान रहे हैं. संकट के समय में कांग्रेस देश के साथ खड़ी है. ये हमारे लिए राजनीति का विषय नहीं है. मानवता को बचाने का विषय है.

सवाल : क्या कांग्रेस शासित राज्य भी मीडिया को विज्ञापन नहीं देंगे ? 

सुरेन्द्र राजपूत : देखिये, सोनिया गाँधी जी ने जो सुझाव दिया था वो राष्ट्रीय स्तर के थे. पीएम ने राष्ट्रीय स्तर के सुझाव मांगे थे. जिसमें मीडिया का विज्ञापन दो साल के लिए रोकने का सुझाव था. अगर जरूरत पड़ेगी तो राज्य की सरकारों को भी इसे अमल करना होगा. क्योंकि देश संकट में हैं. अब राज्यों पर निर्भर होगा कि वहां की सरकार कितना इसे अमल में लाती है.

SURENDRA SINGH
कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट सुरेन्द्र राजपूत .

…तो क्या अमेरिका के ये तीन बड़े शहर अप्रैल में हो जायेंगे ख़त्म ?

सवाल : राहुल गाँधी ने एक साल की अपनी सांसद निधि 5 करोड़ रुपया वायनाड की जनता के लिए दे दिया था, तो क्या कांग्रेस के बाकी सांसद और विधायक ऐसा कर रहे हैं ?
सुरेन्द्र राजपूत : देखिये, निश्चित तौर पर ऐसा हो रहा है. रायबरेली के जिलाधिकारी को सोनिया गाँधी ने पत्र लिखा है कि मेरी (सोनिया ) जितना सांसद निधि का धन है उसे आप पूरा खर्च कर दें. कोरोना को लेकर रायबरेली की जनता के लिए खर्च करने की बात कह दिया है. पंजाब, केरल में कोरोना का बड़ा असर है. वहां पर कांग्रेस के सभी सांसद लगे हुए हैं. किसी को कोई परेशानी नहीं हो रही है. कांग्रेस के सांसदों ने ख़ुद पहल किया है. कांग्रेस के हर सांसद अपने स्तर पर पहल कर रहे हैं.

कोरोना महामारी में सरकार के हर सकारात्मक कार्य के साथ मजबूती से खड़ी है बसपा : सांसद रितेश पांडेय

सवाल : उत्तर प्रदेश में सरकार कैसा काम कर रही है ?

सुरेन्द्र राजपूत : देखिये, सच है कि इस समय सभी सरकारें काम कर रही हैं. यूपी की आबादी 23 करोड़ है. और सरकार कह रही है कि हमने 9 लाख खाने का पैकेट बांटा है. इस हिसाब से तो मात्र 3 लाख लोगों को भोजन मिल पाया. एक व्यक्ति को दिनभर में 3 पैकेट चाहिए. तो क्या सभी को मिल पा रहा है ? इससे तो यही लग रहा है कि यह तो बस ऊंट के मुंह में जीरा के समान है. दूसरी बात, कोरोना के लिए टेस्टिंग को लेकर भी सरकार सफल नहीं दिख रही है. जबकि, अन्य राज्यों में टेस्टिंग 200 के पार है, लेकिन यूपी में मात्र 32 लोगों की हो रही है. पुलिस अधिकारियों के पास भी कोरोना से बचने के लिए उपकरण नहीं है. सरकार को इसपर मजबूती से ध्यान देना होगा.

LOCKDOWN : नहीं बजेगी शहनाई और मैरिज हाल रह जाएंगे उदास, अरबों रूपये का नुकसान, लाखों परिवारों पर आर्थिक संकट

सवाल : मध्यवर्गीय परिवारों के लिए सरकार क्या कर रही है ?

सुरेन्द्र राजपूत : कांग्रेस ने यूपी में सभी जिलों में सामुदायिक किचेन बनाया है. 12 घंटे ये किचेन चल रहे हैं. कांग्रेस के एक कार्यकर्ता हैं सचिन गुजर जिन्हें  पुलिस ने पकड़ लिया है. जबकी वो लोगों को खाना खिला रहे थे. उसे क्यों गिरफ्तार किया गया है? कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गाँधी ने कांग्रेस के सभी जिलाध्यक्षों को निर्देश दिया था कि सभी सामुदायिक किचेन चलायें. जिसपर काम हो रहा है. मवेशियों के लिए भी सरकार बड़ा कदम नहीं उठा रही है. भूंसे का दाम भी नहीं घटाया जा रहा है. मवेशी परेशान हो रहे हैं. एक बात बड़ी है. देश में कुल 40 प्रतिशत मध्यमवर्गीय परिवार हैं. जिनकी कमर टूट गई है. उनकी चिंता सरकार नहीं कर रही है. मीडियाकर्मी, मेडिकल प्रतिनिधि और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग बहुत मुसीबत में हैं. उनके लिए सरकार कुछ नहीं कर रही है. जबकि इसी मध्यमवर्गीय ने मोदी की सरकार बनाया था.

 


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

1 COMMENT

  1. Modi government aur godi media sirf samaj ko apas mein bant rahi hai. Corona virus china, Italy aur Iran se laya gaya aur ise in logon ne Tablighi se jod diya. Apni nakamiyon ko chhipane ke liye ye sochi samjhi sajish hai. Government aur media zabardasti musalmano ko nishana bana rahe hain. Yeh waqt siyasat karne ka nahin hai gharibon ke sath sath middle class ke logon ki bhi fikar karna hai.

Leave a Reply

Must Read

चौधरी साहब ताउम्र ग़रीबों, किसानों, नौजवानों और वंचितों की आवाज़ बने रहे : यज्ञेन्दु

चौधरी अजीत के बेटे जयंत ने दी सोशल मीडिया से जानकारी देश भर के नेताओं ने भावभीनी...

वैक्सीनेशन के पश्चात् मिलने वाले सर्टिफिकेट पर पीएम की फोटो नहीं लगाने वाला बयान अत्यन्त शर्मनाक : राजेन्द्र राठौड़

राजस्थान में ऑक्सीजन का कोटा 100 मीट्रिक टन बढ़ाकर 280 मीट्रिक टन से 380 मीट्रिक टन किया है ...

प्रदेश युवा कांग्रेस ने “सेवा दिवस” के रुप में मनाया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्मदिन

प्रदेश के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर, फल, भोजन, मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण कार्यक्रम पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर  राजस्थान...

केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही सहायता से गहलोत सरकार जनता को दे राहत : सांसद रामचरण बोहरा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से की मुलाकात कोरोना आपदा प्रबंधन, रेमेडिसिवर...

कोरोना मरीजों और उनके परिजनों के लिए प्रदेश युवा कांग्रेस ने शुरू की ‘जनता रसोई’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा "कोई भूका ना सोए" को आगे बढ़ाते हुए को खाना उपलब्ध करवाने का लिया संकल्प पोल...

%d bloggers like this: