Ravi Kishan Profile: 5 हजार रूपये लेकर मुंबई आये रवि किशन की कैसे चमकी किस्मत, बिग बॉस ने बनाया बॉस

0
20
Ravi Kishan Profile

भारत की लगभग सभी फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुके शानदार अभिनेता रवि किशन वर्तमान में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। रवि किशन अपनी दमदार एक्टिंग की लिए जाने जाते हैं। भोजपुरी फिल्मों के तो सुपरस्टार हैं ही साथ ही साथ उन्होंने बॉलिवुड और साउथ की फिल्मों में भी अपना रंग जमाया है। सुपरस्टार रवि किशन ने अभिनेता से नेता तक का भी सफर तय किया है। रवि किशन वर्तमान में गोरखपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं।

रवि किशन का जीवन परिचय

भोजपुरी फिल्म अभिनेता और नेता रवि किशन शुक्ला का जन्म 17 जुलाई 1969 को हुआ था। रवि किशन का जन्म मुंबई के सांताक्रूज में हुआ। रवि किशन के पिता का नाम पंडित श्याम नारायण शुक्ला और मां जदावती देवी हैं। रवि किशन कुल 4 भाई बहन हैं। रवि किशन का जन्म तो मुंबई में हुआ लेकिन उनकी 10 साल की उम्र में ही उनका परिवार डेरी व्यवसाय के चलते उत्तर प्रदेश के जौनपुर आ गया। रवि किशन को अपने बचपन से ही एक्टिंग और डांस का शौक था। रवि किशन के पिताजी को उनका इस तरह से डांस करना पसंद नहीं आता था। इसलिए जब भी वह रवि किशन को डांस करके देखते तो उनकी पिटाई कर देते थे। रवि किशन के पिता चाहते थे कि रवि किशन पंडित बने, लेकिन रवि किशन ने अपना भविष्य खुद ही देख रखा था।

रवि किशन की उम्र जब 17 साल की थी उनकी मां ने उन्हें ₹5000 देकर मुंबई भेज दिया था। मुम्बई आने के बाद रवि किशन लगातार 6 साल तक फिल्मों में आने के लिए संघर्ष करते रहे। 6 साल के संघर्ष के बाद रवि को पहला ब्रेक बॉलीवुड फिल्म पितांबर मिला। रवि किशन ने इसके बाद कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किये। आर्थिक कमजोरी के चलते रवि किशन ने बी ग्रेड की फिल्मों में भी काम किया। किशन की किस्मत का सितारा तक चमका जब ने सलमान खान की फिल्म तेरे नाम में काम करने का मौका मिला। किशन ने इस फिल्म में पंडित का किरदार निभाया था जिससे लोग उन्हें पहचानने लगे और उनकी किस्मत चल निकली।

रवि 2006 में बिग बॉस के घर में दाखिला लिया और वहां से निकलने के बाद उनकी जिंदगी बदल गई। किशन को भोजपुरी फिल्मों के ताबड़तोड़ ऑफर आने लगे। उसके साथ ही बॉलीवुड फिल्मों के भी रोल मिलना शुरू हो गए। रवि किशन का तबसे चमका सितारा आज तक चमक रहा है।

रवि किशन का सियासी सफर

फिल्म जगत में अपनी धाक दिखा चुके रवि किशन ने अभिनेता से नेता की ओर भी रुख किया। अपने राजनीतिक करियर के शुरुआत 2014 के लोकसभा चुनाव से की थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में रवि किशन ने कांग्रेस के टिकट पर अपने गृह जनपद जौनपुर से चुनाव लड़ा था। हालांकि इस चुनाव में रवि किशन को हार का सामना करना पड़ा था। 2017 में रवि किशन ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम लिया। 2019 के लोकसभा चुनाव में रवि किशन ने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गोरखपुर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। रवि किशन वर्तमान में गोरखपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद पद पर बने हुए हैं


Leave a Reply